पैरों को सुन्दर व मुलायम कैसे बनाये ? इससे जुड़ी सभी जानकारिया!

           हमारे लिए हमारे पैरों का कितना महत्व है, यह हमे तब समझ आती है! जब पैरों में कोई समस्या उत्पन जाती हैं! 
         सर्दियो के मौसम में हमारे पैर भी हाथों की तरह फटने लगते हैं! इससे कई बार तकलीफ तो होती ही है! साथ पैरों के फटने से बहुत सारे ऐसे परेशानीया पैदा हो जाती हैं कि कोई भी कार्य करने मे बाधा उत्पन करती हैं! और फटे हुये पैर दिखने मे हर वक्त गंदी लगती हैं! इसलिए हमे अपने पैरों का विशेष रूप से देखभाल करना चाहिए! यह बात सही है कि हमे अपने पैरों को चेहरे की तरह श्रृंगार करना आवश्यक नहीं है , किन्तु स्वास्थ्य की दृष्टि से पैरों की सफाई और उनका देखभाल करना आवश्यक है! क्योंकि कोई भी कार्य करने या चलने-फिरने मे शरीर का सम्पूर्ण बोझ पैरों पर ही आता है ! थकी हुई कमजोर पैरों के कारण चेहरे पे भी थकान झलकने लगती हैं! चलने-फिरने का ढन्ग बद्ल जाता है! ऐसा लगता है जैसे शरीर से चुस्ती-फुर्ती गायब हो गई हो चेहरा भी दिखने मे भददापन लगता हैं! यदि आप चुस्त रहना चाहती है तो पैरों की सफाई तथा उनके देखभाल पे विशेष रूप से ध्यान दें! 



   पैरों की जलन से छुटकारा पाने का उपाय:


गर्मी के मौसम  आते ही अक्सर लोगों के पैरों मे जलन महसुस होने लगती हैं! इस जलन से छुटकारा पाने के निम्न उपाय है!

* पैरों की जलन से छुटकारा पाने के लिए मक्खन को तलुवो पर लगाया जाता है! 

* कड़ी तुंबी फल के गुदे को एक कपड़े पर फैलाए और प्रभावित भागों को इस कपड़े से ढक दीजिए! 

* करेले के ताजे पत्ति का लेप या उसके रस को भी तलुवो पर लगा सकते हैं! इससे पैरों कि जलन से निजात मिलती है! 

* मेहँदी और सिरके व 1नीम्बू के रस को मिलाकर लेप बना ले और इस लेप को प्रभावित भागो पर लगाकर इस समस्या का उपचार किया जा सकता हैं! 



    फटे हुये तलुवो को सुन्दर बनाने के उपाय:


मौसम की गर्मी और खुन ज्यादा गर्म हो जाने के वजह से तलुवो मे दरारे पड़ जाती हैं! इससे अंगूठे तथा अंगुलियो के बीच के हिस्से भी फटने लगते हैं! इसके उपचार के लिए निचे दिए गये निम्न में से कोई भी एक तरीका
अपना सकते हैं! 


*  तिल के तेल से तलुवो को मालिश करे! फिर गर्म पानी में डालकर उनकी सेकाई करे! 

* काजू के छिलके से प्राप्त तेल को दरारो पर लगाए! इससे तलुवो को बहुत जल्द आराम मिलता हैं! 

* कटशरेया के पत्ते का रस कटे हुये भागो पर लगाया जाता है! बरसात के दिनों में कटने को रोकने के लिए इस रस को तलुवो पर मलना चाहिए! 



           आइस पैडीक्योर कैसे करे? 


आईस पैडीक्योर करने की सामग्री निम्नलिखित हैं - एक बर्तन मे साबुन युक्त गुनगुना पानी, पमिस स्टोन, क्रीम या तेल, नेल ब्रुश, नेल कटर, नेल क्लीनर, फ्रेन्च चोक, नीम्बू का छिलका, नेल वर्निश रिमूवर, नमक, साइडर विनेअगर, क्युटिकल पुशर, नेल बफर 


                पैडीक्योर कैसे करे?

पैडीक्योर करने के लिए उपरोक्त सामग्री को जुटाकर पैर को साबुनयुक्त गुनगुने पानी में डालकर कुछ देर तक भिगोये रखें! उसके बाद नाखुन तथा अन्य स्थानों को मले जहाँ मैल जमने की सम्भावना रहती हैं! मैल को ब्रुश या हाथों से रगड़कर साफ करें! 
     पैरों को मैलरहित तथा मुलायम बनाने के बाद नाखूनो की जांच करें! यदि अब उनमे गंदगी जमी हुई है तो उन्हें नेल क्लीनर से साफ करे! 
      नेल पोलिस रिमूवर से नेल पोलिस की सफाई करे! 
यदि नाखून बढ़े हुए हैं तो उन्हें नेलकटर से काटकर नेल फाईलर से अण्डाकार शेप देजिए! 
     पैरों को पुन: नमक तथा विनेगर युक्त पानी में डाले! पैरों को दस मिनट तक पानी में डुबोये रखें! पैरों की त्वचा मुलायम हो जाने के बाद पैर निकाले और पमिस स्टोन से कठोर त्वचा को हटाने के लिए रगड़कर साफ करे! 
     नाखूनो पर क्युटिकल क्रीम लगाकर पुशर से पिछे की और दबाये !
     नीम्बू का रस अंगुलियो के जोड़े पर बीच में, अंगठे पर मलिए! 
       पैरों को अच्छी तरह से पोछकर क्रीम या तेल से मालिश करे! 
       नाखूनो पर फ्रेन्च चोक का टुकरा रखकर उस समय तक साफ करे जब तक की उनमे चमक ना आ जाये! 
      नाखुनो पर अपने मनपसंद नेल पोलिस लगाए! 



 पैरों की देखभाल के लिए कुछ आवश्यक उपाय

पैरों को सुन्दर स्वस्थ व मुलायम बनाये रखने के लिए कम से कम पन्द्रह दिन मे एक बार पैरों की नियमित रूप से सफाई करनी चाहिए! 

* दाँत साफ करने की ब्रश से नाखुनो और पैरों को अच्छे तरह साफ करनी चाहिए! 

* हल्के गर्म पानी में शैंपू डालकर मिला ले, उसमें पैरों को कम से कम 15 मिनट तक डुबोये रखिये! बाल्टी में कम से कम आधे तक पानी होना चाहिए , जिससे टांगे को भी पुरी तरह से डुबो सके! 

* पैरों की निर्जीव चमड़ी को झांवा पत्थर की सहायता से रगड़कर साफ कर देना चाहिए! 

* नाखूनो को सदैव एमरी बोर्ड से घिसना चाहिए! 

* निर्जीव चमड़ी हटाने के बाद, किसी साफ तौलिया से पैरों को अच्छे तरह से पोछकर सुखा लेना चाहिए! 

* एड़ी स्वच्छ और मुलायम दिखने के लिए धातु से बने स्क्रवर से रगड़कर साफ कर ,वहां की निर्जीव चमड़ी को हटा लीजिए! 

* नाखूनो को सही आकार देने वाले नेल शेवर से उन्हें तराशना चाहिए और नाखून के अंदर जमे मैल को अच्छी तरह से साफ कर लेना चाहिए! 

* ज्यादा स्वच्छता तथा नाखूनो को नर्म बनाने के लिए, आप चाहे तो उन पर और उनके चारों ओर क्रीम लगा सकते हैं! 

* नाखूनो को मुलायम दिखाने के लिए, नेल स्क्रवर की सहायता से नाखूनो के कोने मे जमी गंदगी को निकाल देना चाहिए! 

* क्रीम से तलुवो की मालिश करने से त्वचा सुन्दर और मुलायम हो जाती हैं! 

* अंगुलियो को मोड़कर हल्का-सा दबाव डालते हुए तलुवो की मालिश करनी चाहिए! 

* नाखूनो पर से पुराने रंग की नेल पोलिस उतार दीजिए! उसके बाद नेल पोलिस मे तेल की 4-5 बून्दे मिला लीजिए, क्योंकि रंग हटने की पॉलिस से खुश्की आ जाती है, इसलिए नेल पोलिस में तेल मिला लेने से नाखूनो पर उसका हानिकारक प्रभाव नहीं पड़ता हैं! 




        टाँगो की खुबसुरती कैसे बनाए रखे


टांगे खुबसुरती मे महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं! उनकी खुबसुरती बनाए रखने के लिए जरूरी है कि आप पैडीक्योर के अलावा भी कुछ बातों पर खास ध्यान देना चाहिए! घर में स्लिपर पहन कर रहे! इससे एड़ीयो को सुरक्षा मिलती है और एड़ीया खुरदुरे नहीं होते! हमेशा आरामदेह जूते चप्पल पहने! ऊची एड़ीयो वाली सैन्डल कम से कम पहने ऊची एड़ीयो के जूते चप्पल पहनने से एड़ीयो के आकार बिगड़ जाता है! इसलिए जब भी आप ऊची एड़ीयो के जूते या चप्पल पहने तो घर आने के बाद गुनगुने पानी में पैरों को डालकर उसे आराम दे! 
        हमेशा संतुलित भोजन और नियमित रूप से व्यायाम करना बहुत ही महत्व रखता है! सबसे ज्यादा चर्बी जांघो और कूल्हो आदि पर जमा हो जाती हैं, जिसके वजह से शरीर बिडौल दिखता है! इसलिए अपने टांगो की खुबसुरती बनाये रखने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करें!
         अपने टांगो को खुबसुरत और चिकना दिखाने के लिए, टांगो के बालों को वैक्सिग की मदद से निकाल सकते हैं! शुरू मे इसमे हल्का दर्द होता है, लेकिन फिर धीरे-धीरे आदत पड़ जाती है! यह डेपिलेशन से ज्यादा असर करता है! इससे बालों का बढ़ना बहुत धीमा हो जाता हैं! 
        अपने टांगो की शेविन्ग करते समय बहुत ही सावधानी बरतनी चाहिए! अपने पैरों पर सबुन रगड़कर, फिर बालों की उल्टी दिशा मे रेजर से धीरे-धीरे शेव करना सुरु करे! महिलाओं के लिए भी रेजर आते हैं, लेकिन यदि आप चाहे तो नोर्मल रेजर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं! लेकिन आप कभी भी दूसरों का रेजर उपयोग मे ना लाए इससे संक्रमण का खतरा बना रहता है! शेव करने के बाद डेटोल एक मग पानी मे डालकर उस पानी से अपने पैरों को अच्छे तरह से धो ले! लेकिन शेव करने के बाद बहुत जल्द ही बाल निकल आते हैं! इसलिए  वैक्सिग इससे ज्यादा अच्छा रहता है!  
                 नहाने के बाद आप अपने पैरों मे अच्छी क्रीम लगाए! जब भी हो सके पैरों की मालिश करे! पैडीक्योर मांसपेशियो को बहुत ही आराम देता है, साथ ही रक्त संचार भी बढ़ाता हैं! 


    टांगो की सुन्दरता बनाए रखने के उपाय 

अपने टांगो पर नहाने के बाद क्रीम, बॉडी लोशन, या मोशचराइजर जरूर लगाए! लगातार ऊची एड़ी वाले जूते चप्पल पहनने से और ज्यादा घुमने-फिरने से पैरों की नमी समाप्त हो जाती हैं! इसलिए पानी में नीम्बू के कुछ बून्दे मिलाकर और उसमे अपने पैरों को कम से कम 10 मिनट तक डुबोये रखे! उसके बाद पैरों को तौलिया से अच्छे तरह पोछकर कोई अच्छा क्रीम लगा ले! 
              जांघो की मांसपेशियो को दबाते हुए कुशन को घुट्नो से पकड़े रहे! ऎसा पाँच सेकण्ड तक करे! माँसपेशियो को जरा-सा आराम देकर फिर करे! इस व्यायाम को कम से कम पांच बार करनी चाहिए! 


             
   

टिप्पणियाँ

लोकप्रिय पोस्ट