सर्दी के मौसम में अपने त्वचा की देखभाल कैसे करे इससे जुड़े सभी जनकारियां !
( All information related to how to take care your skin durning winter season )


बहुत सारे महिलाओं की त्वचा में सर्दी के मौसम आते ही रुखापन आ जाती हैं और त्वचा फटने लगती हैं! इन दिनों शरीर में पौष्टिक भोजन के साथ-साथ बाहर से भी तेल्, क्रीम की आवश्यकता पड़ती हैं! लेकिन फिर भी त्वचा शुष्क रह जाए तो विटामिन  A की गोलियां लेनी चाहिए! विटामिन A त्वचा को नरम रखता है, और साथ ही कठोरता से लड़ने की त्वचा को शक्ति देता है! रात को सोने से पहले विटामिन a युक्त क्रीम या तेल आदि लगाए! खनिज तेल 25 वर्ष आयु के बाद त्वचा पे लगाने चाहिए! यह तेल त्वचा को रूखापन होने से बचाने मे सहयोगी होता है! और साथ ही त्वचा की  चिकनाई बनाए रखता है! सर्दी के मौसम में गाजर खूब मिलती है, और यह शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक होता है! इसमे विटामिन a की भरपुर मात्रा होती हैं! गाजर से हम घर में भी सुन्दरता के लिए उपटन बना सकते हैं! दो या तीन गाजर पीस कर उसमे एक अंडे की जर्दी व दूध मिलाकर पेस्ट बना ले! और इस पेस्ट को त्वचा पे मले!  इसको रोजाना लगाने से कुछ ही दिनो मे आप देखेंगे! की त्वचा एकदम स्वच्छ एवं चमकीले हो गए हैं! 
           सर्दी के मौसम में सुर्य स्नान करना चाहिए यह बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है! इससे त्वचा को विटामिन a, d और कैल्शियम तीनो प्राप्त होता है! 
    इन सबके अलावा भी सर्दी के मौसम में शुष्क हवा, पानी, व धुल से बचे रहे, क्योंकि स्वास्थ्य अच्छा होने के बावजूद भी कभी-कभी त्वचा फटने लगती हैं! अक्सर आप ने भी देखा होगा कि गाँवो के महिलाओं, पुरुषों एवं बच्चों के इन्हीं सब कारणो के वजह से हाथ-पैर फटते है! धुल अंदर की नमी को निकलने की रास्ता रोक देती हैं! शुष्क हवा, गंदी त्वचा की नमी को सुखाती है! इसके कारण ही त्वचा फटने लगती हैं, और चलने-फिरने मे तकलीफ होती हैं! अत: इन दिनों धूल्,मिटटी एवं पानी में अधिक रहने से बचना चाहिए! हाथ एवं पैरो की विशेष सफाई करनी चाहिए! रात को सोने से पहले हाथ पैर को  गर्म पानी मे नमक डालकर अच्छे से धो ले! और उसके बाद त्वचा मे बॉडी लोशन लगाए! 
                           सर्दी के मौसम में पैरों को धुल से बचाने के लिए खुली चप्पल, या खुले सैन्डल सर्दी के मौसम में न पहनने चाहिए! 
       अगर सर्दी के मौसम में हाथ अधिक फटने लगे तो हाथों को अच्छे से सफाई करने के बाद उस पर दिन में दो तीन बार हेन्ड लोशन या कोल्ड क्रीम लगाकर अच्छे से मालिश करनी चाहिए! साथ ही नीम्बू के रस मे थोड़ी-सी गिलसरीन व गुलाबजल मिलाकर मालिश करे! 
           बहुत सारे लोगों को सर्दी के मौसम में होठ फटने लगते है! इसके लिए रोजाना सर्दी के मौसम में अपने होठो पर घी, म्कखन या वैसलीन दिन में दो से तीन बार मलते रहे! रात को सोने से पहले दूध में नीम्बू का रस मिलाकर होठो पर लगाने से बहुत ही लाभदायक होता है! 
       अपने चेहरे को सुन्दर व तरोताजा बनाए रखने के लिए ! चेहरे को ट्माटर के रस व कच्चे दूध से साफ करे! उसके बाद बादाम रोगन से 10-12 मिनट तक हल्की मालिश करे! इससे त्वचा का रूखापन दुर होता है और चेहरा  दिखने सुन्दर व तरोताजा लगता है! यदि आपकी त्वचा ज्यादा रूखापन है तो सप्ताह में एक बार चेहरे पे फेसपैक लगाए!

    
   सर्दी के मौसम में त्वचा सुरक्षा के कुछ  उपाय:-

वैसे तो हर मौसम का हमारी त्वचा पर गहरा प्रभाव पड़ता है, लेकिन शुष्क हवाओ की हमारी त्वचा पर कुछ विशेष प्रभाव पड़ता है! जिसके वजह से त्वचा सुखकर फटने लगती हैं ! मात्र कुछ सावधानिया व कुछ उपाय अपना कर आप अपने त्वचा को कोमल, कमनीय्, तरोताजा त्वचा पा सकते है!

*  चीकू के गूदे को 30 मिनट तक त्वचा पर मल कर रखे, फिर उसे गुन-गुने पानी से धो ले! त्वचा एक अनोखी   आभा के साथ खिल उठेगी! 


*  एक चम्मच जौ के आटे में चुट्की भर हल्दी व थोरा सा तिल का तेल मिलाकर उबटन बनाए! और इस उबटन को चेहरे पे 10 मिनट तक लगाकर छोड़ दे, उसके बाद गुण-गुणे पानी से धो ले! रुखी-सूखी त्वचा कोमल बन जाएगी ! 


*  त्वचा की खुश्की को दूर करने के लिए गुलाब जल मे जैतून तेल के कुछ बून्दे और थोड़े से कच्चे दूध मिलाकर पेस्ट बना ले! और इसे हल्के हाथों से त्वचा पर मले! उसके 10 मिनट बाद त्वचा को गुण-गुणे पानी से धो ले! त्वचा की खुश्की दूर हो जाएगी! और त्वचा एकदम से चमकाने लगेगी! 


*  नीम्बू का रस्, गिलसरीन तथा गुलाबजल की बराबर. मात्रा मिलाकर त्वचा पे लगाए ! इससे त्वचा का फट्ना रुक जाएगा और साथ ही त्वचा चमक उठेगी! 


*  गाजर और ट्माटर का रस निकाल कर चेहरे पे लगाए! सूख जाने के बाद चेहरे को गुन-गुने पानी से धो ले! आपका चेहरा एक नई आभा के साथ खिल उठेगा! 


* सर्दी के मौसम में हमेशा गुन-गुने पानी का ही उपयोग करना चाहिए! क्योंकि ठ्न्डे पानी त्वचा तक ओक्सीजन पहुँचने मे रुकावट करता है! जिसके वजह से त्वचा शुष्क हो जाती है और चेहरे पे झुर्रीया पड़ जाती हैं! 



टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें

लोकप्रिय पोस्ट