ब्युटीशियन- एक बेहतरीन व्यवसाय:
(Beautician a great business) 

लेडीज हो या जेन्स दोनो की हार्दिक इच्छा होती है की वह सुन्दर दिखे! अपने देशों में आज भी लेडीज के योग्यता का उतना स्म्मान नहीं होता, जितना की उसकी सुन्दरता का होता है ! आज के वक्त मे हर नारी खुद को सुन्दर व आकर्षक दिखाना चाहाती है ! उसकी इसी चाहत ने आज के नाए कैरियर को पंख लगा दिया है ! यह कैरियर है- ब्युटीशियन का! ब्युटीशियन मे आप खुद को दो प्रकार से व्यवस्थित कर सकते हैं- खुद आप अपना parlour  खोलकर दुसरा आप चाहे तो कोई अच्छे बड़े parlour में job कर के! लोगों को सुन्दर व आकर्षक दिखने की होड़ ने beauty parlour जैसे हुनर को एक बेहतरीन व्यवसाय में तब्दील कर दिया है! Beauty parlour सिर्फ शहरों व आधुनिक परिवेश में ही फल- फूल रहे हो ऐसा नहीं है! सुदरवर्ती गाँवो तथा मझैल कस्बो मे भी अब  beauty parlour का व्यवसाय बढ़ता जा रहा है! जैसे-जैसे शिक्षा व T V क्रान्ति का विस्तार होता जा रहा है! वैसे-वैसे लोगों की चेतना तथा चीजो को समझने व जानने की  इच्छा में बढ़ाव हो रहा है!यह बात ब्युटी पार्लरो पे भी लागु होती हैं!

 भौतिकवादी चमक दमक की इस दुनिया में लोग खुबसुरत व आकर्षक दिखने की चाहत में लोग अंधा-धुन्ध रुपये खर्च कर रहे है! उच्च तथा मध्यम वर्ग के लोगों में तो!ऐसा लगता है जैसे प्रतियोगिता सी छिड़ गइ है! ये सब वजह से नतीजा येही निकला हैं की ब्युटी पार्लरो मे दिन-प्रति-दिन भिड़ बढ़ती जा रही है! मुहमांगे कीमत देने के बाद भी लोग कुशल beautician से ट्रीटमेंट लेने के लिए लेडीज घंटो इंतजार करती हैं! ये सिर्फ युवतीयो में ही सुन्दर व आकर्षक दिखने के प्रति रुचि बढ़ रही हो ऐसा नहीं है! अब तो जेन्स भी बकायदा beauty parlour जाने लगे हैं! अनेक ब्युटी पार्लरो में जेन्स के लिए अलग से व्यवस्था की जाने लगी है! म्ध्यम व अभिजात्य वर्ग की नवयुवतिया सजने-सवरने तथा हेयर ड्रसिन्ग करवने नियमित रूप से beautician के पास जाती हैं! 

आधे उम्र की लेडीज भी अपने चेहरे पे झुर्रीया नहीं बर्द्श्त कर सकते हैं! एक से एक नई विधि जो बाजार में अभी उपल्ब्ध हैं, उसे उपयोग में लाकर वो हमेशा चिरयुवा बने दिखते रहना चाहती है! लेडीज एक कुशल व अनुभवी beautician से ब्लीचिग, फेशयल , मसाज, पैरिक्योर, मैनिक्योर्,तो करवती ही है! अगर शरीर के किसी भी अंग में कोई विकृति हो तो प्लास्टिक सर्जरी कराने से भी कभी  पिछे नहीं हटती है! beautician के क्षेत्र में काम करने मे मन बना रहे लोगो को यह व्यवसाय काफी मुनाफे का साबित हो रहा  है! Beautician के क्षेत्र में कुशल व योग्य लोगों की मांग हमेशा बनी रहती हैं! पहले के जवाने में केश व त्वाचा के क्षेत्र में पुरुष  लोगों का ही बोलबाला था! लेकिन अब इस क्षेत्र में महिलाए भी अपना नाम कमा रही है! शहनाज हुसैन इस क्षेत्र की एक ऐसी हस्ती है! जिनका नाम आज पुरे दुनियाभर  मे मशहुर है! Beauty parlour को अपने कैरियर के रूप मे चुन ने के लिए !शिक्षा रह का रोड़ा नहीं है! हिंदी और अंग्रेजी भाषा के बाड़े में जानकारी प्राप्त कर एक तरक्की की मनजिल तक पहुंचपाएगे! फिर भी दसवीं या इंटर तक शिक्षित! इस व्यवसाय के बारीकीयो को समझ कर अच्छा खाशा व्यवसाय कर सकते हैं! Beautician, ब्युटीकल्चर, हेयर ड्रेसर, तथा हेल्थ स्लिम असिस्टेन्ट से जुड़े जानकारियो वाले तकनीकी कोर्स आजकल बहुआयामी तथा रोजगारोन्मुखी हो चुके हैं! आप चाहे तो इस व्यवसाय को बहुत ही कम पैसे लगाकर भी शुरूआत कर सकते हैं! ऐसे बोले तो मोटे तौर पे 40 से 50 हाजर रुपये लगा के भी एक beauty parlour खोला जा सकता हैं! इन्हीं रुपयो मे आधुनिक उपकरण, कॉस्मेटिक प्रसधान तथा सजावट के भी सरे सामान  आ जाएगे! 

सुन्दरता के प्रति बढ़ रही जागरुकता का पता हम इस बात से भी लगा सकते हैं कि आज के वक्त मे सौन्दर्य चिकित्सा या कॉस्मेटोलॉजी का कारोबार 1500 करोड़ रुपये सलाना से भी ज्यादा अधिक हैं! काई सारे कॉस्मेटोलोजी बॉडी फ़िट्नेस के बारे में विशेष ज्ञान प्राप्त कर अपना हैल्थ क्लबO या जिम खोल लेते हैं! लोगों में फिटनेस के प्रति तेजी से बढ़ते रुझान ने  इस क्षेत्र में भी काफी धन सम्मान कि वर्षा कर दी है! इस व्यवसाय से जुड़े लोगों का यह मानना है की एक सधारण beauty parlor चला कर हर महीने का 10 से 12 हजार रुपये सामान्यत: कमाया जा सकता हैं! फिल्मो T V धारवाहिको से जुड़े अन्य मे एक beautician की आमदनी लाखों मे होती हैं! 

आज के सरकारी व निजी क्षेत्र के संस्थान  मे beautician के लिए प्रशिक्षण व डिप्लोमा पाठ!य्रकम चला रहे है! यही नहीं
प्रत्येक शहर में खुल रही है ब्युटी शोपO, ब्युटी पार्लर्स में on the job प्रशिक्षण भी लिया जा सकता हैं! इस तरह के प्रशिक्षण से एक ओर जहा अनुभव बढ़ती है! और दूसरी ओर आमदनी का अच्छा-खासा जरिया भी कायम हो जाता है! हेयर ड्रैसिन्ग्, हेयर कटिन्ग्, ट! युमिन्ग, ग्रूमिन्ग, ब्लीच, फेशियल, मेकअप, मैनिक्योर, पैडीक्योर, मेहँदी, डाई, बालो को स्ट्रेट करना आदि में भी प्रशिक्षण कोर्स किया जा सकता हैं! सामान्यत: 
Beautician का कोर्स तीन महीने से लेकर दो वर्ष तक का होता है! पर निजी क्षेत्र के संस्थान छह महीने का भी प्रशिक्षण पाठ!यक्रम संचालित कर रहे हैं! Beautician के कोर्स में उम्र की कोई सीमा नहीं होता है!
ब्युटीशियन का कोर्स पुरा होने के बाद आप चाहे तो खुद का पार्लर खोल सकते हैं और इसके अलावा आप चाहे तो  t v सीरियल, संगीत एलबम, वीडियो , एड फिल्मो, मोडलिन्ग संस्थानो तथा फिल्मो मे भी मेकअप आर्टिस्ट बनने का सम्भावना होती हैं! बॉडी मसाज तथा एरोमा थैरेपिस्ट भी बना जा सकता हैं! आजकल बहुत सारे कंपनीया जो ब्युटी व मेकअप का व्यवसाय करती है! उन्ही युवतियो को सेल्स गल्रस के रूप में चुनाव करती हैं
 जिनको इस क्षेत्र के बारे में अच्छे से जानकारी होती हैं!

             By- Jyoti Kumari 

टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें

लोकप्रिय पोस्ट