पुरुषों का संवारना
 ( _Men's grooming_ )

पुरुष अब अच्छे दिखने से नहीं कतराते हैं।  उन्होंने वास्तव में अपने माचो को पीछे छोड़ दिया है और अच्छे दिखने के विचार के साथ पूरी तरह से तैयार हैं।  उनकी मानसिकता में यह  बदलाव भारत में निजी क्षेत्र के खिलने को दिया जा सकता है।  बहु-राष्ट्रीय कंपनियों के आगमन ने न केवल उन्हें वित्तीय स्वतंत्रता दी, जिसकी उन्हें ज़रूरत थी, बल्कि अपने साथियों को प्रभावित करने की आवश्यकता में भी, उन्होंने महसूस किया कि उनके लिए एक महान मित्र संवारना क्या है।  भारतीय पुरुषों की ग्रूमिंग मार्केट, आज 2017-23 की समयावधि के बीच 15% की चक्रवृद्धि वार्षिक दर से खेती करने का अनुमान है।

 सांख्यिकी:- 

 पुरुष के लिए सबसे बड़ा ग्रूमिंग बाजार आज पश्चिमी यूरोप है, जो 2015 में अमेरिकी डॉलर में 12.4 बिलियन था। एशिया प्रशांत क्षेत्र में उच्चतम विकास दर के साथ अगला बाजार 8.1% के सीएजीआर में बढ़ने का अनुमान है।  यह मोटे तौर पर 2020 तक 11.5 बिलियन डॉलर का अनुवाद करता है, जो 7.8 बिलियन अमेरिकी डॉलर से एक बड़ी छलांग है जो कि वर्ष 2015 में ग्रूमिंग उत्पादों का राजस्व था।

 ग्रूमिंग बाजार पर पुरुषों के उत्पादों के प्रमुख वितरकों ने आज प्रमुख मौसा और खुदरा दुकानों में कुल सकल बिक्री का कम से कम 81% हिस्सा लिया है।  पुरुषों के लिए वैश्विक ग्रूमिंग बाजार वर्तमान में पुरुष संवारने वाले उत्पादों की बिक्री में उच्च स्थान पर है।

 ग्रूमिंग इंडस्ट्री को प्रेरित करने वाली कंपनियां

 बॉम्बे शेविंग कंपनी
 2016 में शांतनु देशपांडे, रौनक मुनोट, रोहित जायसवाल और दीपू पणिक्कर द्वारा स्थापित, बॉम्बे शेविंग कंपनी स्वीकार करने वाली कंपनी है।  विशेष रूप से भारत में इससे जुड़ी सभी वर्जनाओं के साथ ग्रूमिंग बहुत आसान व्यवसाय नहीं है।  लेकिन ये देसी लड़के धीरे-धीरे होते हैं लेकिन निश्चित रूप से बेहतर के लिए मानसिकता बदल रहे हैं।

 एक उपयोगकर्ता या ग्राहक आमतौर पर 2,995 रुपये में चोरी के लिए छह-भाग की शेविंग किट प्राप्त करते हैं।  शेविंग किट में आमतौर पर प्री-शेव स्क्रब, ब्रश, शेविंग क्रीम, रेजर, ब्लेड और आफ्टर-शेव बाम होता है।  प्री-शेव स्क्रब, शेविंग क्रीम, 20 ब्लेड और पोस्ट-शेव बाम की पूरी किट पाने के लिए ग्राहक 1,200 रुपये का सब्सक्रिप्शन शुल्क भी अदा कर सकता है।  पुरुषों के शेविंग स्टार्ट-अप में 4 करोड़ रुपये की एक दूत निधि है।  इसकी शुरुआत हुई तारीख से सिर्फ चार महीनों में इसकी सदस्यता संख्या 1,400 है।  कंपनी को रोजाना 17 से अधिक ऑर्डर मिलते हैं।

 Ustraa
 आज, भारतीय ग्रूमिंग बाजार सीमित क्लासिक, कस्तूरी और चूने की सुगंध से परे चला गया है।  रजत तुली द्वारा 2017 में स्थापित उस्ता एक शेविंग या दाढ़ी कंपनी नहीं है, बल्कि एक ऐसा मंच है जो भारतीय पुरुषों को खुद को तैयार करने के लिए सबसे अच्छा उत्पाद प्रदान करता है।

 Ustraa की एक विस्तृत उत्पाद श्रृंखला है जो 199 रुपये से शुरू होकर 1,499 तक है।  यह अगले साल के अंत तक लगभग 40 करोड़ रुपये के राजस्व को छूने या इकट्ठा करने के लिए ट्रैक पर है।  उस्तरा ने अपने शुरुआती महीनों में कुल 21 करोड़ रुपये जुटाए हैं।  इसने पिछले महीने में कुल 5 करोड़ रुपये जुटाए जो कि उस्त्रा के उत्पादों की बढ़ती लोकप्रियता का आकलन है।  आज, Ustraa को प्रति माह 40,000-50,000 ऑर्डर मिलते हैं।

 वह उत्पाद
 जबकि अभी कुछ दशक पहले पुरुष संवारने के बाजार को शेविंग उत्पादों या बंद अवसर पर उपलब्ध सुगंधों के लिए जिम्मेदार ठहराया गया था।  आज, पुरुष सौंदर्य प्रसाधन बाजार में सबसे मजबूत वृद्धि पुरुष प्रसाधन की है।  अमेरिकी डॉलर में 17.5 बिलियन की हिस्सेदारी है और बिक्री में कुल 37% शामिल है जिसमें पुरुषों के शॉवर और स्नान, त्वचा और बालों की देखभाल और दुर्गन्ध के उत्पाद शामिल हैं।

 निष्कर्ष:-

 ग्रूमिंग मार्केट के उद्योगों ने अपने उत्पादों की मार्केटिंग के लिए अपना समय और पूंजी समर्पित की है, जिसके उपयोग से उनका लुक कहीं बेहतर होगा।  यहां तक ​​कि विभिन्न सौंदर्य उत्पादों और तकनीकों के नियमित उपयोग के साथ, आपको हमेशा वांछित परिणाम नहीं मिलेगा।  यदि आप अपने आप में कुछ प्रयास करने के लिए खुश हैं, तो यह देखना संभव है।  कुछ घंटों के लिए इसे पसीने के साथ युग्मित करने से स्क्रीन पर आपके आइकन के रूप में सशक्त होने के साथ-साथ आपको जो कुछ भी देखने की ज़रूरत है, वह सभी फर्क पड़ेगा l 
            *By- Jyoti kumari*

टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें

लोकप्रिय पोस्ट