आइए जाने कैसे रख सकते हैं! आप अपने बालों को स्वस्थ व चमकदार!

महिलाओं की सुन्दरता में बालों का प्रमुख स्थान होता है! बालों का सुन्दर ,लंबा , आकर्षक, व मुलायम होना महिलाओं की सुन्दरता में चार चांद लगा देती हैं! किसी दौर में भारतीय महिलाओं की पहचान उनके कमर पे झूलते काले, घने, लम्बे व चमकते बाल थे! 
            आधुनिक वक्त मे बढ़ती मानसिक चिंताए व वायु प्रदूषण के कारण बालों की सुन्दरता धिरे-धिरे ख़त्म होते जा रही हैं! 
       बालों की सुन्दरता बनाए रखने के लिए कुछ बातो को हमेशा ध्यान मे रखना चाहिए! 

*  बालों को नहाने के साबुन या कास्टिक वाले साबुन से कभी भी नहीं धोना चाहिए! यह बालों को बहुत कमजोर कर देते हैं! जिसके वजह से बाल बहुत ज्यादा झड़ने लगते हैं! बालों को हमेशा अच्छे शैंपू से ही धोना चाहिए! यदि आप शैंपू का प्रयोग ना करना चाहते हैं तो रीठा, आँवला व शिकाकाई के पानी से ही धोए! 


* बालों में शैंपू का प्रयोग बालों के प्रकार जैसे रुखे, तैलीय व मिले जुले हुये बालों को देखते हुए शैंपू का प्रयोग करें! बालों में नियमित रूप से तेल मालिश करे! यह बालों की जड़ को मजबूत बनाती है! यदि आप कही भी सफर कर रहे हैं तो बालों को बिलकुल भी खुला ना रखे ! अन्यथा बाहरी वातावरण से अधिक प्रभावित होंगे! बालों में रोलर सेंटिग, कर्लिग रोड, इलैक्ट्रिक रोलर, हेयर स्प्रे, ड्रायर, क्रीपर आदि का प्रयोग कम से कम करे!


* दोमुँहा बाल हो जाने के कारण या जड़ फुट जाने से बालों की वृद्धि रुक जाती हैं और इसका उपचार नहीं करवाने से यह बालों के जड़ तक पहुंच जाती हैं! जिसके कारण बाल दिखने मे हर वक्त गंदा व रुखे सुखे से लगते हैं! यदि आपके बाल दोमुँहा है या फुट गए हो तो जहाँ तक दोमुँहा हो गये है, वहां तक बाल को कटवा देना चाहिए! 


* कंडीशनर-कंडीशनर  बालों को सुरक्षा प्रदान करती है! या यू कह सकते हैं की कंडीशनर बालों का सुरक्षा कवच है! बालों में कंडीशनर करने के लिए आप कंडीशनर बाजार से भी खरीद सकती हैं! और अगर आप चाहे तो घर पे भी बना सकती है ! बाल को धोने के बाद बालों की लम्बाई के अनुसार एक या दो ढक्कन हाथों में लेकर इसे अच्छे से बालों में लगया जाता है! फिर उसको 5 से 10 मिनट के लिए छोर दे उसके बाद साफ पानी से धो ले!


* मेहँदी के नियमित प्रयोग से बालों का झड़ना रुक जाती हैं व बालों में चमक भी आती हैं !तथा इससे बाल स्वस्थ व चमकदार रहते हैं ! बालों को रंगने के लिए मेहँदी का प्रयोग किया जाता है! 
           इन सभी उपायो को अपनाने से रह सकते हैं आप के बाल स्वस्थ, सुन्दर, व चमकदार! 




 बालो के प्रकृतिक सुन्दरता के लिए कुछ उपाय:



अपने बालों को स्वस्थ, सुन्दर व आकर्षक बनाये रखने के लिए बालों की सफाई और उनका रख रखाव पर खास ध्यान देना चाहिए! इसके लिए महत्वपूर्ण सुझाव प्रस्तुत है - 

* अपने बालों को प्रकृतिक सुन्दरता बनाए रखने के लिए रुसी, जुओ व अन्य बीमारियों से उनकी रक्षा करना अति आवश्यक है ! रुसी होने के कई कारण हो सकती हैं जैसे बालों को ज्यादा समय तक गंदा रहना, तैलीय भोजन अधिक करना, दूसरे के कंघी से बाल कंघी करना, हारमोन की गड़बड़ी आदि अत: औषधियुक्त शैंपू का ही इस्तेमाल करे! 


* बालों को धोने के लिए रीठा, शिकाकाई व आँवला को बराबर मात्रा में लेकर उन्हें थोड़े से पानी में भिगा दे और इस मिश्रण के पानी से बालों को धोए! आप चाहे तो इनका अलग अलग पाउडर लेकर भी मिश्रण बना सकते हैं और इसे पानी में घोल कर ! इस घोल से बालों को धोए! 


* नीम्बू के रस की दो से तीन बून्द तिल के तेल या नारियल के तेल मे डालकर उसका मिश्रण बना ले! और इस मिश्रण को बालों के जड़ मे लगाए!  नीम्बू व सिरके की अम्लता त्वचा पर जमी गंदगी को पुरी तरह से साफ कर देती हैं, जिससे बालों मे रुसी नहीं बनती है! 


* दही से सिर का मालिश करना चाहिए! यह बहुत ही लाभदायक होता है! 


* नीम्बू, आँवला, शिकाकाई, अण्डा, रीठा, मुल्तानी मिट्टी, सिरका, दही, बेसन आदि साधनों के माध्यम से बालों की अच्छी तरह से सफाई कर सकते हैं! 





बालो की सुन्दरता के लिए कुछ खास टिप्स 



* व्यायाम-व्यायाम बालों को स्वस्थ रखने के साथ साथ मानसिक व शारीरिक रुप से भी स्वस्थ रखता है! व्यायाम करने से तनाव दुर होता है, मस्तिष्क को आराम व ताजगी मिलती है! शरीर के प्रत्येक अंग सुचारु रुप से काम करने लगते हैं! शरीर को आराम मिलता हैं और साथ ही शक्ति मिलती है! जिससे शरीर  स्वस्थ रहने के साथ साथ बालों का भी अन्य समस्याए दुर हो जाती हैं! बालों को स्वस्थ रहने से उनको नयी चमक दमक मिलती है! बाल बढ़ते भी हैं और काफी ज्यादा  सुन्दर भी लगते हैं! अत: हमे व्यायाम को नियमित रुप से प्रतिदिन करना चाहिए! 


* बालों का कम उम्र में सफेद होना चिंता का विषय बन जाता है! यह बीमारी बालों में मानसिक तनाव, सदमा, भोजन मे कैल्शियम व अन्य पोषक तत्वों की कमी आदि इसके मुख्य कारण होते हैं! हारमोन की गड़बड़ी भी इसकी वजह हो सकती हैं, लेकिन व्यायाम व योगासनो द्वारा थायराइड व पिटयूटरी ग्रंथियों की क्रिया को संतुलित किया जा सकता हैं! शीर्शसन इसके लिए बहुत लाभदायक है! इससे सीधा सर मे रक्त संचार होता है, जिससे बालों को भी लाभ पहुंचता है किन्तु किसी प्रशिक्षक से सीखकर ही शीर्शसन करे, अन्यथा इससे अत्यंत हानि भी हो सकती है! 


* अदरक व नीम्बू का रस बराबर मात्रा में लेकर लगाए! थोड़ी देर तक छोड़ दे! फिर महीन दाँतो वाली कंघी का प्रयोग करें! इससे लीखे व जुएँ निकल जायेगी! 


* सफेद बालों को उखाड़ना नहीं चाहिए! सम्भव हो तो इनका स्थायी उपचार करवाए! 


* सप्ताह में दो बार अंडे की जर्दी मे तेल मिलाकर बालों मे लगाए! कुछ देर बाद इसे पानी से धो ले! 



* बालों मे ब्लीच, पर्मिग, डाई आदि का प्रयोग बहुत कम से कम करे! या बिलकुल भी ना करे! यह बालों को बहुत ही कमजोर बना देती हैं! 




          हैल्थ से जुड़े कुछ जानकारिया


           खासी की चिकित्सा 


1. मौसम बदलने पर दिन में दो से तीन बार नीम्बू पानी पिना चाहिए! 

2. लाल मिर्च, अमचूर खट्टेपन का प्रयोग नहीं करनी चाहिए! 

3. भोजन के साथ अमरुद, गाजर, शजलम, खीरा, ट्माटर, पका हुआ आम आदि का प्रयोग करें! सब्जी में लौकी, पालक, करेला आदि ज्यादा से ज्यादा खाना चाहिए! 

4. गेहुँ के आटे में चना का आटा मिलाकर खाना चाहिए! घी व तेल आदि का प्रयोग कम से कम करे! या बिलकुल भी ना करे! 


5. रात को दो बार से अधिक चाय ना पिना चाहिए! 


6. चीनी दही व लस्सी का प्रयोग बिलकुल भी नहीं करना चाहिए! 


7. सप्ताह में एक बार उपवास अवश्य रखें! 




टिप्पणियाँ

लोकप्रिय पोस्ट