Beautician article

Beauty पार्लर होता क्या हैं                       
(What is a beauty parlour )

Beauty parlour को beauty salon भी कहा जाता है, यह एक ऐसी दूकान होती है जहाँ लोगो को सुन्दर good looking बनाया जाता है! इसके अलावा beauty parlour मे Hairdressing मेकअप जैसे इत्यादि काम cosmetic उपचार के माध्यम से किया जाता है जिसे लोग बाजर में सुन्दर दिखने के लिए खोज रहे होते हैं! अर्थात् एक ऐसी दूकान जहाँ लोगो को cosmetic उपचार के माध्यम से ब्युटीफुल बनाया जाता है beauty parlour कहलाता है और जो अभी बहुत सारे लोग बाजर मे ऐसे दुकान खोले हुए हैं !और जो लोगो को cosmetic treatment के  माध्यम से सुन्दर यानि good looking बनाते हैं और उनसे पैसे कमा रहे है उसे हम beauty parlour का business कह सकते है! लेडीज के लिए ब्यूटी पार्लर का बिजनेस सबसे अच्छा बीजनेस होता है इसे लेडीज बहुत ही ज्यादा पंसद भी करती है और इसमे दिलचस्पी भी रखती है!   

   एक अच्छे Beautician बनने के लिए योग्यता 

एक अच्छे beautician बनने के लिए ब्यूटी पार्लर का कोर्स होता है! जिसमें आपको आपकी योग्यता के अनुसार ही आपको किसी संस्थान मे admission मीलती है ! बहुत सारे ऐसे संस्थान है जो कम पढ़े लिखे लोगों को जैसे 7 वी या 8 वी पास को भी admission ले लेती है !और बहुत सारे ऐसे भी संस्थान है जो केवल 10 वी 12 वी या उससे ज्यादा पढ़े हो तो ही admission लेते हैं! इसलिए अगर आप कम भी पढ़े लिखे हो तो इस क्षेत्र मे आप आसानी से काम कर सकते है और आप एक अच्छे beautician बन सकते हैं! 

    एक अच्छे beautician बनने के लिए उम्र 

ऐसे कोई भी काम करने या सीखने के लिए कोई उम्र नहीं देखा जाता है पर फिर भी आपकी आयु 16 वर्ष से लेकर 50 के बीच हो तो आप एक अच्छे ब्युटीशियन बन सकते है !और आप अपना खुद का भी ब्युटी पार्लर का बिजनेस बहुत अच्छी तरह से चला सकते हैं beauty parlour का business लेडीज व जेन्स दोनों के लिए बेस्ट ऑप्सन है! 

खुद का beauty parlour का बिजनेस कैसे शुरू करे

 वैैैैसे तो लेेडीजके लिए बहुत सारे बिजनेस है लेकिन  beauty parlour एक ऐसा बिजनेस है जो एक लेडीज सबसे ज्यादा करना पसंद करती है और कर रही है ! आज के वक्त मे अपने personality को बनाने के लिए हर कोई  सुुुन्दर दिखनाा चाहते हैं इसकेेलिए लोग बाजर मे हजारों रुुुुपये खर्च कर देते हैं! 
      
इसके अलावा लेडीज को सुन्दर व good looking दिखने का शौक होता है !इसलिए ब्युटी पार्लर सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस है एक ब्युटी पार्लर मे सदी के लिए दुल्हन को तैयार करने से लेकर उनका मेकअप तक का सभी काम किया जाता है!

Beauty parlour का बिजनेस शुरू करने के लिए निम्नलिखित चीजो का होना अनिवार्य है! जिसके आधार पर हम एक ब्युटी पार्लर को लंबे समय तक चला सकते है! आइये जानते हैं की ब्युटी पार्लर कैसे खोला जा सकता हैं! 

1 लोकेशन का चुनाव :
2 पार्लर मे उपयोगी मशीने:
3 ब्युटी पार्लर मे उपयुक्त सामान:
4 पार्लर मे दिए जाने वाले सुविधा:
5 विज्ञापन:

               1 लोकेशन का चुनाव :
Beauty parlour business के लिए एक अच्छे लोकेशन का चुनाव करना बहुत जरूरी है! इस बिजनेस की सफलता और असफलता लोकेशन के चुनाव पर ही निर्भर करती है ! या यू कहे की एक दूकान का आधार ही सही लोकेशन का चुनाव करना होता है !हम यह बिलकुल भी नहीं कह सकते हैं की यह बिजनेस ग्रामीण क्षेत्रों मे सफल होगा !क्योंकि ग्रामीण क्षेत्रों मे आय का साधन सिमित होने के कारण और लोगों मे जागरुकता कम होने के कारण यह बिजनेस ग्रामीण क्षेत्रों मे करना काफी नुकसान देह हो सकता है !हाँ लेकिन हम यह बिजनेस अगर छोटे बड़े शहरों मे करे जहा लोगों का हमेशा आना जाना लगा रहता है तो यह काफी लाभदायक हो सकता है लोकेशन का चुनाव करते समय इस बात का ध्यान रखे की जिस जगह आप अपना ब्युटी पार्लर खोलना चाहते हैं उसके आस पास पहले से कोई और पार्लर नहीं हो अगर आप के पार्लर के आस पास पहले से कोई और पार्लर नहीं होगा तो सभी लोग आपके ही पार्लर पे आना पंसद करेंगे इससे आपका  काफी फायदा होगा! 

         2 पार्लर मे उपयोगी मशीने:
ब्युटी पार्लर मे आजकल बहुत सारे काम मशीन के द्वरा ही किए जाते हैं ब्युटी पार्लर मे बहुत सारे ऐसे मशीने होती जो लेडीज के लिए अलग होती हैं और जेन्स के लिए अलग होती हैं 

इसलिए आपको जरूरत की वह सारे मशीने खरीदने होंगे जैसे की हेयर सट्रैट्नर्, बाल काट्ने की मशीन, हेयर ड्र्यर्, गाल्वेनिक मशीन, हेड स्ट्रीमर्, फुट स्पा, बॉडी मसाज, अल्ट्रा सेनिक  मशीने इत्यादि! ये सभी मशीनो से काम करने के लिए बहुत सावधानी बरतनी परती है नहीं तो इसके गलत परिणाम भी भुगतने पर सकते है इसे किसी भी ग्राहकों पर इस्तेमाल करने से पहले इसे  अच्छे तरह से चलाना सीख लेना चाहिए! 

           3 ब्युटी पार्लर मे उपयुक्त सामान :
एक ब्युटी पार्लर मे उन सभी समानों की जरूरत होती हैं! जिससे आप अपने ग्राहकों को अच्छा से अच्छा सेवा दे सकते हैं! ये सभी समान आपके पार्लर मे हर समय मैजुद होना चाहिए! जैसे उपयोग में लाये जाने वाले सभी प्रकार की चेहरे पे लगाने वाली क्रिम्, अलग अलग प्रकार की शैम्पु, लोशन, मेहँदी, बाल स्प्रे इनके अलावा भी बहुत ऐसे चीजे है जो आपके पार्लर के लिए जरूरी है! 


समान लेते वक्त इस बात पे खास ध्यान देना चाहिए की जो भी क्रिम आप अपने ग्राहकों पर इस्तेमाल करने वाले हैं वह सारे अच्छे क्वयलीटी के होने चाहिए जिससे आप अपने ग्राहकों को संतुष्ट कर पाये! और वह हर बार आपके ही पार्लर पे आना पंसद करेंगे और साथ ही दूसरे लोगों को भी आपके पार्लर पे आने की सलाह देंगे! पार्लर के लिए समान लेते वक्त कोई भी कंजूसी नहीं करनी चाहिए!अच्छे कपंनियो के प्रोड्क्ट काम मे लाना चाहिए जिससे आपकी पार्लर की हमेसा अच्छी छवि बनी रहेगी!

            4 पार्लर मे दी जाने वाली सुविधा:
 एक पार्लर मे वे सारे सुविधा देने चाहिए जिससे ग्राहक एक ही जगह से हर सुविधा का लाभ उठा सकते हैं उसेे पार्लर सेेजुड़े काम के लिए कोई और पार्लर पे जाना नहीं पड़ेग पार्लर मे दी जाने वाली सुविधा :

आई ब्रो, शरीर के जरुरी हिस्से में ब्लीचिग ,फेशयल, बालो की कटिन्ग, बालो को स्ट्रैट करना, बालो को रंगना, हथो और पैरों का रख रखाव करना, वैक्सिग, पैरीक्योर और मेरीक्योर करना, और सबसे ज्यादा जरूरी है! वह एक दुल्हन का मेकअप होता है उसको सिर के बाल से लेकर पैर के नाखून तक तैयार करना एक अच्छे पार्लर की पहचान होती हैं!

                      5 विज्ञापन :
पार्लर खोलने के बाद ग्राहकों का अपने पार्लर की और ध्यान आकर्षित करने का काम विज्ञापन की मदद से किया जाता है! विज्ञापन करने के लिए आप विभिन्न माध्यमो का उपयोग कर सकते हैं जैसे गली मोहलो मे पोस्टर आदि लगवा कर , इन पोस्टर को उन स्थानों पर लगवाना ज्यादा अछा होता है! जहाँ लोगो का आना जाना अधिक हो! जैसे बस अड्डे ,हस्पताल आदि! दुसरा आप चाहे तो अपने स्थानीय अखबार में भी अपने पार्लर से  जुड़े इश्तेहार भी छ्पवा सकते हैं! याद रहे की आप जो भी माध्यम का सहारा ले रहे हैं उसमे अपने पार्लर से जुड़े सभी जानकारियो को दर्शाये! जैसे की पार्लर मे दी जाने वाली सुविधाये व उनका मुल्य, समय सारणी व पार्लर मे मैजुद फोन नंबर, तथा सही पता भी देना जरुरी  हैं विज्ञापन के लिए पार्लर के आगे बोर्ड भी लगवाये ताकि लोग पार्लर के प्रति जागरुक हो सके! 

प्रारंभ में आप विज्ञानपो मे ऑफर का भी उल्लेख कर सकते हैं जिससे पास के लोगों के साथ साथ थोड़े दुर पे रहे लोगों भी आपके पार्लर तक पहुंच सके!

   ब्युटी पार्लर के व्यापार में ग्राहक कैसे बनाये 

ब्युटी पार्लर के व्यापार मे अपना ग्राहक बनाने के लिए सबसे अच्छा तरीका यही है! कि आपका काम अच्छा हो! क्योंकि जब आपका काम अच्छा होगा तभी आप इस बिजनेस मे अपना ग्राहक बना  सकते हैं ! साथ ही आप शादी वाले दुल्हन को तैयार करने का ओडर भी ले सकते हैं जिससे आप के ग्राहक बढ़ते जाएगे!आप अपने ब्युटी पार्लर का प्रचार करने के लिए आप अपने सहेलीयो से बात कर सकते हैं उन्हें आप अपने पार्लर के बारे मे बताये! आप चाहे तो अखबार में भी अपने पार्लर से जुड़े सभी प्रकार की जानकारी देते हुए इश्तेहार भी छ्पवा सकते हैं 

अगर आप की कोई सहेली मेहँदी सीखने या सिखाने आदि का काम करती हैं तो आप उन्हें अपने पार्लर के बारे में बताएं वे आप के पास बहुत सारे ग्राहकों को भेज देंगे ! इतना ही नहीं अगर आप चाहे तो ब्युटी पार्लर चलाने के साथ साथ दूसरे लोगों को ब्युटी पार्लर सिखाने का भी काम कर सकते है !जैसे आप कीसी लड़की को ब्युटी पार्लर का कोर्स सीखाएगी तो उससे उसका सीखना भी हो जाएगा और आपकी सहायता भी हो जाएगी!


           
           पार्लर से जुड़े कुछ टिप्स:

डिजाइनिग- आपको अपने पार्लर को काफी सुन्दर तरीके से डिजाइन करवाना चाहिए! जैसे दीवारो पर सुन्दर सुन्दर पोस्टर और शीशे लगाकर आरामदायक कुर्सया costember को  बैैठने के लिए जगह और साथ ही रंग  बिरंगी रोशनी  भी ब्युुुटि पार्लर की सुन्दरता बढ़ाने  मेे सहायता करती हैं! 
हेल्पर- Beauty parlour का काम आप अकेले भी कर सकते हैं लेकिन आप को जरुरत हो तो आप किसी की  हेल्प भी ले सकते हैं लेकिन जब आप का काम धीरेे -धीरे  बढ़ने लगेे तो आप को एक हेेल्पर   रखना ही चाहिए! लेकिन ध्यान देेेेने वाली बात यह है कि जिसको भी आप अपने पार्लर में अपने हेल्प के लिए रख रहे हैं !  उसे पार्लर का हर काम आना चाहिए!
घरेलू  सेवा-  इस बिजनेस को एक उच्च स्तर तक लेे जाने के लिए! आप लोगों को उनके घर जाकर भी सेवा प्रदान कर सकते हैं जिससे आपके पार्लर के बारे  मे अधिक से अधिक लोग जाने पााएगे! इससे आपकेे पार्लर के अच्छे छवी का निर्माण होगा!

शुरुआती दाम कम से कम रखना चाहिए जिससे ग्राहक आपके पार्लर की और आकर्षित हो!

एक लेडीज ब्युटी पार्लर मे क्या क्या सिखाया जाता है!: 

ब्युटीशियन के  काम  मे खास तौर पर आई-ब्रो अनेक तरह के फेेशियल, फेस पैक, हेेड मसाज, बाँडी मसाज,    ब्लीच ,बाल का कलर व कटिग, रोलर सेटिन्ग, शैैम्पुु,   मेेहन्दी, अनेक तरह का मेकअप, नेल Art पैरीक्योर, मैैरीक्योर्, बाल स्टैैट करना व उसेे रंगना, बाल के अनेक प्रकार का डिजाइन ,बलो को  स्मुुुथ करना, व सबसे ज्यादा जरूरी एक दुल्हन को उसके सर से पैरों तक तैयार करना आदि !इस तरह के काम सीखाया जाता हैं!

                By jyoti kumari

टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें

लोकप्रिय पोस्ट