सुन्दरता के लिए अपनी त्वचा की देखभाल 
        ( skin care for beauty )


 आप के व्यक्तित्व की खूबसूरती सुन्दर त्वचा से ही निखरती है! त्वचा का स्वस्थ और सुन्दर होने के साथ साथ उसका साफ़ व सौम्य होना भी जरूरी हैं! सही तरीका से की गयी त्वचा की देखभाल से आपका व्यक्तित्व भी आकर्षक लगेगा! स्त्री की सम्पूर्ण सुन्दरता में सौम्य चमकती हुई त्वचा का विशेष योगदान हैं, जो सामने वाले का ध्यान आकर्षित करती है! लेकिन आजकल की भग-दौर की जिंदगी मे अपने त्वचा के देखभाल के लिए समय निकालना बहुत ही जरूरी है! भाग-दौर की इस जिंदगी में अपने त्वचा की देखभाल न करने से कही ऐसा न हो की! आपकी त्वचा आपको आपनी उम्र से अधिक का न बना दे! 


आइए जानते हैं इस से जुड़ी  कुछ महत्वपूर्ण  जानकारिया :-


* त्वचा को अच्छे से साफ करने के लिए दिन मे दो से तीन बार क्लीन्जर से साफ करे, जिससे चेहरे की अतिरिक्त चिकनाई व गंदगी पुरी तरह से साफ हो जाएगी! रात को भी सोने से पहले चेहरे को अच्छी तरह से क्लीन्जर लगा कर साफ करने के बाद स्वच्छ पानी से चेहरे को धोए!


* चेहरे पे अगर मुंहासे हो तो उन्हें नोचना या फोड़ना नहीं चाहिए! बल्कि उसे दुर करने के लिए रात को सोने से पहले नियमित रुप से एन्टीसेप्टिक क्रीम या एक्नै क्रीम लगाए!


* सूर्य की पराबैंगनी किरणे त्वचा को बेजान रुखा और झुर्रीदार बना देती है! तेज धुप त्वचा के लिए सबसे बड़ा खतरा हैं! इसलिए इस से बचने के लिए सन्स्क्रीन लोशन जरूर लगाये! ये सूर्य के हानिकारक किरणें के प्रभाव को रोकता हैं और त्वचा की नमी भी बनाए रखता है! 


* 25-26 वर्ष के बाद आपको अपनी त्वचा की विशेष रुप से देखभाल करने की जरूरत पड़ती हैं! अत: त्वचा की स्वच्छता पर खास ध्यान देना चाहिए! त्वचा मे हमेशा नमी बनाए रखने के लिए नियमित रूप से मोशचराइजर लगाए! त्वचा भी रोमछिद्र के माध्यम से आँक्सीजन लेती है! इसलिए रोमछिद्र हमेशा खुले रहे, इसके लिए एस्ट्रिजेन्ट लोशन लगाना चाहिए इस से त्वचा की ताजगी भी बनी रहेगी! 


* 40 वर्ष आयु के बाद त्वचा मे प्राकृतिक नमी व तेल की कमी होने लगती हैं, जिससे चेहरे पे कोमलता के जगह रूखापन आ जाता है! इसलिए त्वचा को फेसवास से साफ करने के बाद विटामिन ई युक्त क्रिम से रोजाना मालिश करे 15 दिन के अंतराल पे क्रीम युक्त फेशियल जरुर करवाए! जिससे त्वचा मे सौम्यता और कसावट बनी रहेगी! 


* 45-50 वर्ष के बाद त्वचा मे कोलेजन की कमी होने लगती हैं जिससे से त्वचा का लचीलापन कम होने लगता है! और त्वचा ढीली पर जाती है! इसके कारण त्वचा पर झुर्रीया पर जाती है! इसलिए इस उम्र में अतिरिक्त टीनिग और नोरिशिन्ग की जरूरत पड़ती है! इस उम्र मे त्वचा को सौम्यता से क्लीन्जिग जेल से सफ किया जाता है! 


* मैट सौन्दर्य प्रसाधन कई रंगों मे जैसे मैट कैफे, डार्क कोको, ब्लैक पैरी, नेचुरल ब्लम्, टेराकोटा पिंक, स्लेटी ब्राउन्, नोस्टालिजा, हालीवुड्, गाजरी रेड, रोस्टेड काफी, डेमशन कश मे भी उपलब्ध हैं! इन सभी शेडो मे से आप अपने पंसद का कोई भी शेड चुन सकते हैं! 


* मैट सौन्दर्य प्रसाधन ज्यादा देर तक टिककर चेहरे को मनचाहा अन्दाज प्रदान करते हैं! प्राकृतिक और आदर्श् मैट लुक प्राप्त करने के लिए सभी आवश्यक सुझावो पर खास ध्यान दें! 


1 मैट फाउंडेशन:- मैैैट फाउंडेशन चेहरे को कुदरती   सुन्दरता प्रदान करती है! यह चेहरे की त्वचा मे इस तरह घुल- मिल जाती है की पता ही  नहीं चलता की प्रकृतिक लाली है या मेेअकप के माध्यम से दि गई  लाली है! मैैैट फाउंडेेेशन के भी बहुत साारे शेेेड  है! 


2 मैट नेल पोलिस:- मैैट नेल पोलिस भी शेेेडस मिलतेेहैं! आप अपनी इच्छानुसार कोई भी गहरे या    हल्के रंगों का इस्तेमाल कर सकते हैं! आप चाहे तो केेेवल एक ही कोट लगा सकते हैं या फिर उसपेे दुबारा भी चला सकते हैं! रेेेड, पिन्क या  ब्राउन रंग  सभी महिलाओं के हाथों पे अच्छे लगतेे है! और यह कपड़े के सभी रंगों के सााथ चल सकता है! यह मैैट नेलपोलिस लगाकर सूूूखे नाखूनो की सुन्दरता को बढ़ाया जा सकता हैं! येे नेल पोलिस हाथों के नाखूनो को कुदरती सुन्दरता प्रदान करती हैं!   


3 मैट आई शैडो तथा आई लाइनर:- सौन्दर्य  प्रसाधन बनाने वाली कम्पनी मैैट लुक को अधिक प्रभावि बनाने के लिए अल्ट्रा ग्लैस  प्रिमियम वाटर रेजिस्टेेट आई     लाइनर तथा आई शैडो का निर्माण किया है, जो आँखो की सुन्दरता बढ़ाने में उपयोगी साबित हुआ है! ये वाटरप्रुफ होने के कारण काफी देर तक टिके रहतेेहैं!  


4 मैट पाउडर कोम्पैक्ट तथा ब्ल्शर :- मैैट पाउडर कोम्पैक्ट तथा ब्लशर चेहरे की त्वचा को एसी कोमलता देेेेती हैं  जिससे चेहरा पुरे दिन  खिला-खिला रहता हैं! तैलीय त्वचा के लिए तो ये प्रसाधन काफी उपयोगी है! 


5 मैट फेसमास्क :- मैैैट फेसमास्क कुदरती तत्त्वो       से युुुक्त होने की वजह से चेहरे की गहराई से        सफाई करता है! त्वचा से  अनावश्यक तेेल सोख कर उसे कुुुदरती खुबसूरती देता है! कही भी जाना हो, झट  से मैैैट फेस लगाओ   और 5 मिनट बाद उसे धो लो! चेहरा एकदम तरोताजा प्रतीत होताा है! 
              चेहरे पे मैट लुक को अधिक प्रभावि बनाने के लिए मैट परिधान जैसे खादी तथा काट्न से बने वस्त्रों का उपयोग करें! लकड़ी, सीप्, ब्लैक मेट्ल और चाँदी आभुषण मैट लुक को काफी सुन्दर बनाता है! विशेष रूप से मैट लिपस्टिक का उपयोग आपको सादगी भरा रुप प्रदान करेगा और आपका रंग रूप एकदम से खिल उठेगा! 


6 मैट लिपस्टिक :- मैैट लिपस्टिक के अनेक शेडस है !    आप अपने त्वचा तथा कपड़े केे अनुसाार इन मे से     किसी भी रंग का चुनाव कर सकते हैं! वैसे तो भुुुरा बिस्कुटी व कॉफी लिपस्टिक हर महिलाओं पे अच्छे लगतेे हैं ! तथा ब्रउन कलर तो हर कपड़े के साथ  सुुुट करता है  इन शेेेड को लागाने सेे  आपके होठ चिपचिपाहट रहित होते हैं! 

टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें

लोकप्रिय पोस्ट