त्वचा की गहराई से अधिक ,सौन्दर्य सैलून साझा करने और देखभाल करने की स्थान हैं!

 त्वचा की गहराई से अधिक, सौंदर्य सैलून साझा करने और देखभाल करने के स्थान हैं!


क्या होता है जब लोग सौंदर्य और बाल सैलून पर जाते हैं?  क्या सलून की यात्राएं केवल इस बात को आकार देने के बारे में हैं कि कोई बाहर से कैसा दिखता है, या क्या ये स्थान कुछ गहरा शामिल कर सकते हैं?


 अनुसंधान से पता चलता है कि "सौंदर्य" से परे सैलून सैलून के ग्राहकों के साथ अंतरंग वार्तालाप करने के लिए ग्राहकों के लिए स्थान हो सकते हैं।


 इसका मतलब है तकनीकी बाल और सौंदर्य कौशल से परे, उद्योग में काम करना ग्राहकों की भावनाओं को सुनना और उनका प्रबंधन करना शामिल है।


 2017 और 2019 के बीच सैलून श्रमिकों के साथ शोध और साक्षात्कार में, अधिकांश ने खुद को मेकशिफ्ट काउंसलर के रूप में वर्णित किया।  एक मेलबोर्न शॉपफ्रंट में एक साइन भी पढ़ा

 थेरेपी महंगी है, इसके बदले बाल कटवाएं, हम बड़े श्रोता हैं।


                 तकनीकी से परे


 संयुक्त राज्य अमेरिका में किए गए अनुसंधान से पता चलता है कि सैलून कार्यकर्ता "स्वास्थ्य शिक्षकों को रखना" के रूप में कार्य कर सकते हैं।  सैलून के आधार पर, श्रमिकों का ग्राहकों के साथ घनिष्ठ शारीरिक संपर्क और विभिन्न और विविध समुदायों तक संभावित पहुंच होती है।


 कुछ अमेरिकी सैलानी कार्यकर्ता सार्वजनिक स्वास्थ्य अभियानों की सहायता के लिए भी लगे हुए हैं, जो आम जनता को स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं जैसे मेलेनोमा, मधुमेह और अनचाही गर्भावस्था के बारे में शिक्षित करते हैं।


 सैलून के कार्यकर्ता ग्राहकों के साथ एक "व्यावसायिक मित्रता" विकसित कर सकते हैं क्योंकि वे ग्राहक के साथ लंबी अवधि में निकटता बनाए रखते हैं।  लेकिन वे भावनात्मक खुलासे के संबंध में तटस्थ आंकड़े हैं।


 इस रिश्ते का मतलब है कि ग्राहक अपने जीवन में आने वाली परेशानियों के बारे में अधिक जानकारी का खुलासा कर सकते हैं, जितना कि वे दोस्तों या परिवार के लोगों से करेंगे।  यूके के शोध में यह भी पता चला है कि सैलून वे स्थान हैं जहां श्रमिक अक्सर ग्राहकों को भावनात्मक सहायता प्रदान करते हैं।


 यह उपयुक्त है कि हेयरड्रेसर और अन्य सैलून कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित करने के लिए ग्राहक के खुलासे का जवाब देने के लिए दुनिया भर में पहल हुई है।


 विक्टोरिया में, पूर्वी घरेलू हिंसा सेवा बाल कार्यकर्ताओं को सुरक्षित रूप से पारिवारिक हिंसा के खुलासे का प्रबंधन करने के लिए प्रशिक्षित करने के लिए हेयर -3 आर (पहचान, प्रतिक्रिया और संदर्भ) नामक एक कार्यक्रम चला रही है।

 कुछ अमेरिकी राज्यों में, "कॉस्मेटोलॉजिस्ट" (हेयर स्टाइलिस्ट, मैनीक्योरिस्ट और अन्य सैलून कार्यकर्ता) को अपने सैलून लाइसेंस को नवीनीकृत करने के लिए हर दो साल में घरेलू हिंसा और यौन उत्पीड़न जागरूकता का औपचारिक प्रशिक्षण करने की आवश्यकता होती है। वे परेशान करने वाले ग्राहक के खुलासे सुनने की संभावना रखते हैं, सैलून के कर्मचारियों को अक्सर प्रशिक्षित नहीं किया जाता है कि वे कैसे सामना करें या जवाब दें।  



    श्रमिकों ने किसके लिए हस्ताक्षर किए?




 सैलून कार्यकर्ताओं से अपेक्षा करना कि पारिवारिक हिंसा जैसे मुद्दों पर प्रतिक्रिया दें।  कम वेतन और कभी-कभी खतरनाक काम करने की स्थिति सौंदर्य उद्योग में बनी रहती है।

 जब  हेयर -3 आर के कार्यक्रम में प्रशिक्षित सैलून श्रमिकों का साक्षात्कार किया गया , तो  पाया गया कि वे अपने काम की प्रकृति के बारे में स्पष्ट चर्चा करने में सक्षम हैं, और इन मुद्दों पर बातचीत में समर्थन और मार्गदर्शन प्राप्त करने के लिए आभारी हैं।


 अनुसंधान से पता चला है कि सैलून के कर्मचारियों को कुछ बिंदु पर उनके लिए अंतरंग साथी हिंसा का खुलासा करने की संभावना है।  लेकिन  जिन श्रमिकों के साथ बात की गई थी, उन्होंने विभिन्न मुद्दों के एक विशाल सरणी का उल्लेख किया, जिसे ग्राहक उठाते हैं।

 विवाह विच्छेद, मानसिक स्वास्थ्य, आत्महत्या का विचार, लिंग परिवर्तन और नौकरी छूटना श्रमिकों द्वारा बताए गए ग्राहक मुद्दों में से थे।


 हालांकि एक कार्यकर्ता के पास एक दिन में या एक सप्ताह के दौरान भी इतनी "भारी" स्थिति नहीं हो सकती है, लेकिन वे संभावित रूप से विविध और कभी-कभी परेशान करने वाली कहानियों का सामना करेंगे, जिस समुदाय के बड़े हिस्से को वे संपर्क में आते हैं।   पहली बार था जब उन्होंने अपने काम के भावनात्मक पहलुओं के बारे में बात की थी l जो वे दैनिक रूप से बातचीत करते हैं।


 सुंदरता के बारे में लिखने वाली नारीवादियों ने लंबे समय तक इन स्थानों में बनाए लिंग की उम्मीदों पर ध्यान केंद्रित किया है।  इस दृष्टिकोण से, सैलून को रूढ़िवादियों को मजबूत करने के रूप में देखा गया है कि महिलाओं को कैसे दिखना चाहिए और उन्हें अपने शरीर को कैसे बनाए रखना चाहिए।


 इस का खंडन यह है कि सौंदर्य उद्योग अत्यधिक नारीवादी है, वर्करों और वर्चस्व वाली मज़दूर वर्ग की महिलाओं पर हावी है।  लोकप्रिय संस्कृति और मीडिया में सैलून श्रमिकों को कम-कुशल "बिंब" के रूप में दर्शाया जाता है।  इसलिए यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि इस कार्य की भावनात्मक प्रकृति काफी हद तक छिपी हुई है और दोनों आर्थिक और सांस्कृतिक रूप से अविकसित हैं।

            

टिप्पणियाँ

लोकप्रिय पोस्ट