सांवली त्वचा का मेकअप कैसे करे! इसके उपर पुरी जानकारी!

  सांवली त्वचा के लिए मेकअप करने कि विधि:-


सांवले रंग में भी खूबसूरती छिपी रहती हैं! लेकिन इस खूबसूरती में आप कशिश तभी पैदा कर सकते हैं जब आप इसे सौन्दर्य प्रसाधनो द्वारा उभारने की कोशिश करेंगे! सांवली महिलाओं का मेकअप करते समय प्रसाधनो का चुनाव व प्रयोग कैसे करे, यह जानने के लिए मेकअप के क्रमबद्घ तरीको से परिचित होना आति आवश्यक है! आइए जाने-
                          मेकअप करने से पहले इसका बेस बनाते समय यह ध्यान रखें कि फाउंडेेशन का शेेड का  रंग सफेेद या गुलाबी न होकर भूूूूरे या गहरेे भूरे रंग का हो! यदि त्वचा का रंग गहरा हो तो फाउंडेेेशन का शेेेड त्वचा से मिलानेे के लिए फाउंडेशन मे गहरे रंग का थोरा-सा कलर  टिन्ट मिला लेे ! लेेेेकिन फाउंडेेेशन लगाने से पहले  हल्के  सावले चेेेहरे के दाग-धब्बे व आँखों के आस पास की गहरी त्वचा को  छिपानेे के लिए कांसीलर का प्रयोग अवश्य करें! लेकिन अत्यधिक सावली त्वचा पर    नही करनी चाहिए! क्योंकि कानसीलर गहरे रंग मे  ना होकर सफेद या गुलाबी रंग   का होता है! और गहरे रंग की त्वचा पर इसके प्रयोग से यह धब्बेे के रूप में दिखाई देनेे लगते हैं ! इसलिए अत्यधिक सावली त्वचा पर ब्रश की सहायता से दाग-धब्बो व आँखो के आस पास गहरे शेेड का फाउंडेेेेशन लगा कर दो मिनट          तक छोड़ देे , फिर स्पन्ज ब्रश की सहायता से उसे त्वचा पर एकसार कर लेे ! इस प्रकार अब त्वचा मेकअप करने के लिए तैयार हैं! अब त्वचा पर फाउंडेेशन लगाए !फाउंडेेशन लगाते समय नाक और आँखो के आस पास खाश सावधानि  बरतनी परती है! फाउंडेेेशन लगाने के बाद हाथों की सहायता सेे पुरे चेहरे पर एकसार कर लेे !  फाउंडेशन चेहरे के साथ साथ उन सभी खुले जगहो पर भी लगाए! जैसे गर्दन, हाथ ,गर्दन के पिछे, फाउंडेेेशन लगाने के बाद पफ  पर गहरेे शेड का कॉम्पैकट पाउडर लेे और उसे हाथों पर झारकर चेहरे के साथ साथ उन सभी जगहो पर लगाए जहा तक आपनेे फाउंडेेशन लगाए है! पाउडर हल्के हाथों से दबाते हुुुए लगाए! 
               
            गालो के उभरेे हिस्सो , व माथे पर हेयरलाइन के बिलकुल साथ मोटे ब्रश की सहायता से ब्लशर लगाए! 


                 मेकअप टिप्स

* यदि आपकी त्वचा तैैैलीय है तो फाउंडेेेशन लगाने सेे पहले  त्व्चा को पानी से धोए या बर्फ मलेे ! मुुलायम तौलिया से पोछ कर सुुुखनेे के बाद फाउंडेेेशन मेे मोशचराइजर मिलाकर लगाए ! 


* फाउंडेशन के बाद ट्र्सल्यूसेन्ट पाउडर का प्रयोग करने से फाउंडेशन की बेस कलर परिवर्तित हो जाती हैं! 


* ऐसे आइसो पेन्सिल का प्रयोग करें जिसकी नोक मुलायम हो! यह आई-ब्रो के लिए बिलकुल सही होता है! 


* आई-ब्रो का रंग और केश का रंग  दोनो मेल खाते होना चाहिए! 


* आई शैडो लगाने से पहले पलक पर हल्का सा पाउडर लगा दे ! उसके बाद आई शैडो का प्रयोग करें ! इससे आई शैडो लम्बे समय तक चलता  रहता है! 


*  तरल मस्कारे की अपेक्षा केक मस्कारा ज्यादा उपयुक्त होता है, क्योंकि इसका प्रयोग करते समय इसकी सघनता को नियंत्रित रखा जा सकता है! यदि आप बरौनियो को लंबा एवं घना दिखाना चाहती है तो हल्का सा पाउडर लेकर बरौनियो पे लगाने के बाद ही मस्कारे का प्रयोग करें !  


* लिपस्टिक होठो से ज्यादा बाहर ना फैले - इसके लिए सबसे से पहले लिप आउट्लाइन बनाए! लिप आउटलाइन बनाने के लिए लिपस्टिक पेन्सिल का ही प्रयोग करें ! 


* पतली ठुढी को सुडौल दिखाने के लिए ठुढी के दाए भाग को हाईलाइट करे ! 


* नाक को कुछ पतला दिखाने के लिए नाक के आस पास ब्लशर का प्रयोग करें! 


* एसे मेकअप बेस का प्रयोग करें, जो त्वचा के रंग से मेल खाता हो बेस का प्रयोग हेयरलाइन के पास से जाते हुए दाई ज- लाईन की तरफ करते हुए समाप्त कर दे! बेस लगाने के बाद इसे अच्छे तरह से एकसार कर ले! 


* इसके बाद त्वचा के रंग से मेल खाते हुए रंग का फाउंडेशन पूरे चेहरे पे लगाकर उसे एकसार कर ले! 


* अब हल्का-सा पाउडर लेकर चेहरे पे लगाए!  फिर चेहरे पे लगा अतिरिक्त पाउडर ब्रश की सहायता से साफ कर लें !


* चेहरे पे हमेशा हल्के रंगों का ब्लशर लगाना चाहिए! अधिक गहरे रंग का ब्लशर लगाने से चेहरा भद्दा दिखने लगता हैं ! ब्लशर का चयन करते समय उनके रंगों के मामले में विशेष सावधानी बरतनी चाहिए! 
     आई शैडो व आईलाइनर भी हल्का ही लगाना चाहिए! 
        चेहरे के जिन हिस्सों में भी खामियाँ हो, उसमे त्वचा से मेल खाते हुए रंगों का कान्सीलर से अवश्य छिपाए! उसके बाद फाउंडेशन का प्रयोग करें! 


         सांवली त्वचा को कैसे निखारे

यदि आपकी त्वचा सांवली है, तो आप छोटे-छोटे सौन्दर्य उपायो द्वारा अपने आकर्षण में वांछित सुधार ला सकते हैं! कुछ जाने-माने हर्बल उपाय सांवली त्वचा और तंदुरुस्ती की रक्षा के लिए जरूरी है! मंहगे सौन्दर्य प्रसाधनो की बजाय कम खर्च मे सौन्दर्यवर्धक प्रयोग आप मे नया उत्साह भरेगा! साथ ही ज्यादा समय तक नियमित रूप से लगाने से बहुत ही लाभदायक होता है! इससे सांवली त्वचा मे चमक आ जाती हैं! लेकिन ध्यान देने वाली बात यह है कि किसी भी प्रकार का उपचार नियमित रूप से करना चाहिए! किसी भी उपचार को कुछ दिनों तक करके छोड़ देने से लाभदायक नहीं होता! 

* टमाटर के रस और दही के मिश्रण त्वचा पर लगाकर मालिश करने से त्वचा का रंग साफ हो जाता है! 


* त्वचा की सफाई एवं स्वच्छता के लिए दूध से त्वचा की मालिश करनी चाहिए! यह क्लीन्जिग मिल्क का काम करता है! 


* गिलसरीन, गुलाबजल, आलू का रस्, दूध का पाउडर, बादाम का तेल, इन सभी को बराबर मात्रा में मिलाकर पेस्ट बना ले! इसे चेहरे पे लगाने से सनबर्न से बचा जा सकता हैं! 
         बहुत सारे लोगों को सांवली होने के कारण कभी-कभी मानसिक तनाव होता है! लेकिन ऐसे वक्त मे समझदारी से काम लेना ही उचित होगा, क्योंकि तनाव सौन्दर्य का भक्षक होता है! यह त्वचा की सुन्दरता को नुकसान पहुंचाता है! इसलिए सांवले होने के बाद भी मनुष्य को हमेशा खुश रहना चाहिए! 
        उपरोक्त उपाय करने के बाद आप और भी ज्यादा सुंदर व निखरी-निखरी हो सकती हैं , उस वक्त आपको सांवलेपन का थोरा सा भी एहसास नहीं होगा! 



 आप अपने सांवले रंग को बना सकती हैं सुन्दर व आकर्षक 

* हर सुबह उठकर व्यायाम आवश्य करे, ऎसा करने से शरीर में स्फूर्ती व चेहरे पे ताजगी बनी रहती हैं! 

* चेहरे और शरीर पर उबटन आवश्य लगाए! 

* उचित खाना-पिना,  जैसे हरी सब्जियां, दही, पानी, फल्, जुस्, व नीम्बू आदि के सेवन करने से रंग रुप में निखार आता है! 

* किसी सौन्दर्य विशेषज्ञ द्वारा बतायी गयी क्रीम या कन्सीलर का इस्तेमाल आवश्य करे! 

* चेहरे पर हल्का मेकअप करना चाहिए! 

* लिपस्टिक लगाने से पहले होठो के अनुसार लिप पेन्सिल से शेप दे! उसके बाद लिपस्टिक लगाए! 

* हमेशा लिप ब्रश से ही लिपस्टिक लगाना चाहिए! 

* अपने आँखो को सुन्दर बनाने के लिए ,आईलाइनर, काजल, और मस्कारा जरूर लगाए! 

* फाउंडेशन और फेस पाउडर त्वचा से मेल खाते ही लगाए! 
इस तरह इन सभी बातो को अपनाने से आपका व्यक्तित्व निखर कर सामने आएगा! जिससे हर मनुष्य आप से प्रभावित हुए बिना नहीं रह पाएगा! 







टिप्पणियाँ

लोकप्रिय पोस्ट