सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

गर्मी के मौसम में अपने त्वचा की देखभाल कैसे करे!

बदलते मौसम के साथ त्वचा की जरूरत भी बदल जाती है। गर्मियों के मौसम में मुहांसे, ब्लैकहैनडस और त्वचा  रुखी होने जैसी कई त्वचा संबंधित परेशानियों का सामना करना पड़ता है, खासतौर पर  ऑयली स्किन वालों को। इस मौसम में त्वचा की देखभाल बहुत ज़रूरी होती है| गर्मियों में त्वचा को सूर्य से निकलने वाली ​हानिकारक UV किरणों से बचाने के लिए जरूरी है कि आप कुछ खास बातों का ध्यान रखें।



गर्मी के मौसम में अपने त्वचा की देखभाल करने के लिए स्किन टाइप के बारे में जानकारी होना बहुत ही जरूरी हैं! 

आइये जानते हैं स्किन कितने प्रकार के होते हैं और उनसे जुड़े सभी प्रकार की जानकारीया

1. नॉर्मल स्किन

प्रायः नॉर्मल स्किन टाइप पर किसी भी कॉस्मेटिक प्रोडक्ट के इस्तेमाल से नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ता है।

  2. सेन्स्टीव स्किन

सेंसेटिव स्किन पर किसी भी तरह के प्रोडक्ट के इस्तेमाल उसका बुरा प्रभाव त्वचा पर देखने को मिलता है।

3.ऑयली स्किन

हमेशा चेहरा चिपचिपा महसूस होना या त्वचा से ऑयल आना ऑयली स्किन की निशानी होती है।

4.स्किन

रूखी त्वचा और त्वचा पर हमेशा खुजली होना ड्राई स्किन के कारण हो सकती है! 

5. ऑयली और ड्राई

कुछ लोगों की त्वचा ऑयली और ड्राई दोनों होती हैं। ऐसे में महिला या पुरुषों दोनों को अपने चेहरे का विशेष ख्याल रखना पड़ता है।

प्रायः इन 5 तरह की स्किन होती है और त्वचा की देखभाल करना स्किन टाइप के अनुसार जरूरी है।


  चेहरे को स्वच्छ व चमकदार बनाने के लिए !

सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें

तेज धुप के कारण त्वचा को कई तरह के नुकसान पहुंच सकते हैं, ऐसे में सनस्क्रीन लगाने से त्वचा की देखभाल होती है और किरणें त्वचा के अंदर तक नहीं पहुंच पाती हैं। इसलिए घर से निकलने से पहले सनस्क्रीम  जरूर लगाएं। हालांकि नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इनफार्मेशन  की रिसर्च के अनुसार सनस्क्रीन ब्लड लेवल पर बुरा असर डाल सकती है।सनस्क्रीम आसानी से मिलने वाला कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट है। सनस्क्रीन का इस्तेमाल बड़े पैमाने पर देश और विदेशों में भी किया जाता है। डर्मेटोलॉजी स्किनकेयर स्पेशलिस्ट्स द्वारा हाल ही में किए गए अध्ययन से पता चलता है कि 88% महिलाएं अपनी त्वचा के लिए सही उत्पादों के बारे में नहीं जानती हैं। इसलिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल अपने स्किन टाइप को समझ कर करें। 


फेस वाइप्स हमेशा साथ रखें

गर्म मौसम में घर से निकलते समय वेट वाइप्स या कॉटन का रूमाल अपने साथ जरूर रखें, ताकि पसीना साफ करने में आसानी हो और त्वचा पर रैशेस भी न पड़ें। अगर चेहरा साफ न हो तो खुजली के कारण भी रैशेस होने लगते हैं और आगे चल कर उसमे फंगल इन्फेक्शन के भी खतरे बढ़ जाते हैं। इसलिए गर्मी में त्वचा की देखभाल के लिए बाहर निकलने से पहले अपने साथ फेस वाइप्स साथ रख लें और चेहरे को सूती के दुप्पटे से जरूर ढ़क लें। 

 

मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें !


मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल त्वचा की जरूरत के अनुरूप होना ही होना चाहिए। गर्मी के मौसम में लाइटवेट और हाइड्रेटिंग मॉइस्चराइजर का उपयोग करें, जैसे कि जेल बेस्ड या वाटर बेस्ड मॉइस्चराइजर। इस तरह के मॉइस्चराइजर आपकी त्वचा के पोर्स को ब्लॉक नहीं करेंगे। इससे आपकी त्वचा स्वस्थ और निखरी हुई रहेगी। अगर किसी कारण आपके चेहरे को मॉइस्चराइजर से परेशानी होती है, तो डर्मेटोलॉजिस्ट से संपर्क करें और फिर मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें। नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन के अनुसार तव्चा की कांति बनाये रखने के लिए सही मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करना जरूरी होता है। 

त्वचा को हाइड्रेट रखें

गर्मी के मौसम में त्वचा की देखभाल और चमक बनाए रखने के लिए जरूरी है कि आप उसे हाइड्रेट  रखें। इस मौसम में त्वचा के लिए कई तरह की समस्या पैदा हो सकती हैं जैसे कि टैनिंग, त्वचा पर दाग-धब्बे या त्वचा का रंग काला पड़ जाना आदि। इसलिए जरुरी है कि आप गर्मि के मौसम में जितना ज्यादा हो सके उतना ज्यादा पानी पीएं और अपनी त्वचा को हाइड्रेटेड रखें। खूब सारा पानी पीने का अर्थ है की 19 साल या इससे ज्यादा उम्र वाले पुरुषों को हाइड्रेट रहने के लिए रोजाना  3 लीटर  पानी पीना चाहिए। वहीं 19 साल याइससे ज्यादा उम्र की महिलओं को नियमित तौर से 2.2 लीटर पानी पीना चाहिए।  रिसर्च के अनुसार पानी के साथ-साथ अलग पे पदार्थ जैसे दूध, जूस, सूप,  का सेवन किया जा सकता है लेकिन, चाय और कॉफी जैसे पे पदार्थों का सेवन कम से कम करें। हालांकि पानी को सबसे हेल्दी ड्रिंक माना गया है। इसलिए त्वचा की देखभाल के लिए पानी जरूर पीएं। 

फेस पैक आपके त्वचा की ताजगी बनाए रखने मदद करती है! 

फेस पैक लगाने से त्वचा तरोताजा हो जाती है और निखरी हुई  आती है। गर्मियों में मुल्तानी मिट्टी भी त्वचा की चमक बनाए रखती है। अगर आप फेस पैक इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो फेस पैक बनाना बेहद आसान होता है। जैसे-

टमाटर-

 टमाटर मे विटामिन - सी की मात्रा पाई जाती  है, जो कैंसर जैसी खतरनाक  बीमारी से सुरक्षा  प्रदान करता है। इसमें लेकोपिन भी पाया जाता है। टमाटर का पेस्ट चेहरे पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें।उसके  तकरीबन 15 से 20 मिनट बाद नॉर्मल पानी से धो लें। इससे त्वचा की गंदगी दूर होगी और चेहरा साफ दिखेगा। गर्मी में त्वचा की देखभाल के लिए टमाटर के पेस्ट का इस्तेमाल जरूर से जरूर करे।

खीरा-

खीरे में 96 प्रतिशत पानी होता है, जो सेहत के साथ-साथ चेहरे को भी हाइड्रेट रखने में मददगार होता है। इसलिए खीरे का पेस्ट तैयार कर लें और इस पेस्ट को चेहरे पर लेप की तरह लगा लें और कुछ देर तक रिलैक्स करें। 15 से 20 मिनट बाद हल्के हाथों से मसाज करते हुए इस पेस्ट को हटायें और नॉर्मल पानी से धो लें। गर्मी में त्वचा की देखभाल के लिए खीरे के पेस्ट बेस्ट ऑप्सन है।

गर्मियों में त्वचा की देखभाल के लिए कच्चे टमाटर और खीरे से सेवन से बॉडी हाइड्रेट रहती है आप चाहें तो इसका सलाद भी बनाकर खा सकते हैं! 

स्वच्छ व चमकदार त्वचा के लिए हैल्थ से जुड़े कुछ जानकारीया:-

  • एक अच्छी डाइट चमकदार त्वचा के लिए बहुत जरूरी होती है.
  • आप अपने आहार में विटामिन सी को शामिल करें
  • त्वचा को साफ और मॉश्चराइज करने के लिए शहद बेस्ट ऑप्शन है!

 एक अच्छी डाइट चमकदार त्वचा के लिए बहुत जरूरी है! 


 यह सबसे अहम बात है!  बदलते मौसम में त्वचा की देखभाल करना जरूरी है! अगर आपकी डाइट संतुलित है और आप पोषण से भरपूर आहार ले रहे हैं तो इसका प्रभाव आपकी त्वचा पर भी दिखता है! अपने आहार में प्रोटीन को शामिल करें ! ताजा फल आहार में होने से आप त्वचा में नई जान डाल सकते हैं!


आप अपने आहार में विटामि सी को शामिल करे! 


स्किन केयर में सबसे जरूरी यह बात है कि आप अपने आहार में विटामिन सी को शामिल करें! यह आपकी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. विटामिन सी एंटीऑक्सीडेंट होता है, तो आपकी त्वचा को झाईयों से बचाएगा और एंटी एजिंग साबित होगा. इसके अलावा विटामिन सी कॉलोजिन बनाने में भी मददगार है, जोकि तनाव को कम करने में मददगार होता है! विटामिन सी के लिए आप ऑरेंज पील, नींबू का रस, स्टॉबेरीज या ब्लूबेरी का इस्तेमाल कर सकते हैं! यह सभी विटामिन सी के अच्छे स्रोत होते हैं! आप इन्हें मिलकार अच्छे नेचुरल फेसपैक तैयार कर सकते हैं!


त्वचा को साफ और मॉश्चराइज करने के लिए !


त्वचा को नमी देना बहुत जरूरी है! इसके लिए आप ब्लैक टी का इस्तेमाल कर सकते हैं! इसमें इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं, इतना ही नहीं यह एंटीऑक्सीडेंट में समृद्ध होती हैं जैसे पॉलीफेनोल ! इसके साथ ही इसमें सोडियम, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा काफी कम होती है! इनके अलावा, यह शरीर को हाइड्रेट करती है और स्किन को मॉइस्चराइज और बेहतर बनाती है!


ड्राई स्किन के लिए शहद बेस्ट ऑप्शन है!


ड्राई स्किन को बार-बार साफ करने की जरूरत नहीं होती. त्वचा को साफ और मॉश्चराइज करने के लिए शहद बेस्ट ऑप्शन है. कुटे हुए बादाम और शहद मिलाकर एक पेस्ट बना लें और चेहरे पर पांच से सात मिनट के लिए लगाकर साफ कर लें. अगर आपकी स्किन ड्राई है तो आप एक छोटे चम्मच दूध में पांच बूंदे कैमोमाइल तेल डालकर चेहरे पर लगा सकते हैं.

टिप्पणियाँ

लोकप्रिय पोस्ट